जाह्नवी डेका, समाज विज्ञानी
IIDS, New Delhi
आज जब हम सिर्फ लैंगिक समानता के बारे में बात करते हैं तो यह जानकर लगभग हैरानी होती है कि दुनिया का सबसे बड़ा मातृसत्तात्मक समाज भारत में मौजूद है। हममें से अधिकांश लोग केवल यही सोचते हैं कि मातृसत्तात्मक समाज अतीत का हिस्सा है या केवल एक सिद्धांत या अधिक व्यापक सोच के रूप में पुस्तक में मौजूद है, यह अफ्रीका या लैटिन अमेरिका के किसी दूरस्थ क्षेत्र में मौजूद हो सकता है। नहीं, यह सच है कि यह भारत में भी मौजूद है। सवाल उठता है कि यह भारत में कहां है? और क्या यह सच है कि भारत में सबसे बड़ा मातृसत्तात्मक समाज मौजूद है? उत्तर है, हाँ।
भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों में विविध जातीय संरचना है, प्रत्येक जाति-जनजाति की अपनी संस्कृति और रीति-रिवाज है। हममें से अधिकांश लोगों को भारत के उत्तर-पूर्व के बारे में बहुत सीमित जानकारी है। हममें से अधिकांश इस क्षेत्र को असम या असम की चाय के नाम से जानते हैं, इसके अलावा हम आमतौर पर इस क्षेत्र में संघर्ष के बारे में जानते हैं जैसे आजकल, मणिपुर में संघर्ष है और नागालैंड में नागा विद्रोही, असम में बोडो और उल्फा जैसे अन्य विद्रोही समूह हैं। । लेकिन इन संघर्षों और विद्रोही समूहों के अलावा इस क्षेत्र में प्राकृतिक सुंदरता का जादू है। इस भूमि पर विभिन्न जनजातियों का प्रभुत्व है और अतीत में यह क्षेत्र ज्यादातर स्वायत्त था। मुगल काल में भी इस भूमि को भारतीय क्षेत्र में शामिल करने के कई प्रयास हुए लेकिन मुगल सेना विफल रही। केवल अंग्रेजों ने असम के क्षेत्र के अंतर्गत भारतीय क्षेत्र में इस भूमि का अधिग्रहण किया।
मेघालय कभी असम का हिस्सा था जो 21 जनवरी, 1972 को असम से अलग हुआ था। असम और बांग्लादेश के बीच स्थित इस प्रदेश की प्राकृतिक छटा निराली है। इसकी राजधानी शिलांग भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। हममें से अधिकांश मेघालय को एक ऐसे राज्य के रूप में जानते हैं जहां चेरापूंजी स्थित है और अब यह मासिनराम के लिए प्रसिद्ध है। हम अपने स्कूल में सबसे अधिक वर्षा वाले क्षेत्र के रूप में पढ़ा करते थे। जैसे ही आप शिलांग में प्रवेश करते हैं, आप मातृसत्तात्मक समाज को महसूस करने लगते हैं । रेहड़ी से लेकर दुकानों, रेस्तरां से लेकर डिपार्टमेंटल स्टोर तक अधिकांश महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे हैं जिनमें बहुत सारे पुरुष कर्मचारी हैं। यहां पुरुषों को भी महिला मालिक के अधीन काम करने में कोई समस्या नहीं है या फिर अगर परिवार द्वारा व्यवसाय चलाया जाता है तो महिला व्यवसाय का नेतृत्व करेगी। व्यवसाय और अन्य पारिवारिक मुद्दों में भी पुरुष को महिला अधिकार की स्वीकृति है। और यह केवल मेघालय के और काफी हद तक स्वीकार की जाती है।
मेघालय में तीन जनजातियों, गारो, खासी और जांतिया का प्रभुत्व है और वे क्रमशः गारो, खासी और जांतिया पहाड़ियों पर रहते थे। इन तीन जनजातियों में मेघालय की आबादी पर खासी जनजातियों का वर्चस्व है । खासी जनजाति और कुछ अन्य उप जनजातियों में मातृसत्तात्मक विचारधारा पायी जाती है। ग्रामीण क्षेत्र में जैसे ही कोई प्रवेश करता है, सार्वजनिक क्षेत्र में हर जगह महिलाएं ही नजर आती हैं। महिलाएं छोटे व्यवसाय और अन्य स्थानीय कार्य चलाती हैं। लेकिन न केवल व्यवसायों का वर्चस्व इस समाज को मातृसत्तात्मक बनाता है बल्कि महिलाओं को संपत्ति पर पूरा अधिकार है या परिवार की सबसे छोटी बेटी को संपत्ति का अधिकार है। और वह परिवार, अपनी माँ, पिता और अन्य बड़ी बहनों और कभी-कभी भाइयों के परिवार की भी देखभाल करती है। हालाँकि भाइयों पर अपने परिवार के विपरीत बहन के परिवार की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी होती है। उनके परिवार को उनकी पत्नी और उनके जीजा का समर्थन प्राप्त होता है । समाज का यह अनूठा स्वरुप ज्यादातर समाजशास्त्र की पाठ्य पुस्तकों में मौजूद है।
संपत्ति का अधिकार महिला को विश्वास और सुरक्षा प्रदान करता है। चूंकि पुरुषों की कोई संपत्ति नहीं है, इसलिए वे आमतौर पर लैंगिक हिंसा या भेदभाव में शामिल नहीं होते हैं। और वित्तीय स्वतंत्रता के कारण महिलाएं भी भेदभाव को कभी बर्दाश्त नहीं करती हैं। विवाह वर्जित नहीं है, समाज में अलगाव और पुनर्विवाह को कलंकित नहीं किया जाता है। वहीं बच्चे भी अपनी मां का सरनेम लिखते हैं और अपने जैविक पिता की कभी परवाह नहीं करते। वे अपनी मां के पति को अपने पिता के समान मानते हैं। ज्यादातर पिता शाम को आते हैं और सुबह घर से निकलकर अपनी बहनों के घर चले जाते हैं, चूंकि उन पर बहनों के घर की जिम्मेदारी होती है, यहां भी ऐसा ही होता है । यहां तक कि विवाह पूर्व यौन संबंध भी वर्जित नहीं है लेकिन व्यभिचार यहां वर्जित और दंडनीय अपराध है। हालाँकि महिलाएँ पुरुष को जितनी बार चाहें उतनी बार तलाक देने के लिए स्वतंत्र हैं यदि वह अक्षम है और जितनी बार चाहे उतनी बार शादी कर सकती है।
हालाँकि यहाँ इस समाज के लिए मातृवंशीय शब्द का प्रयोग किया गया है न कि मातृसत्तात्मक। यह गलती से नहीं किया जाता है ना मातृसत्तात्मक समाज के पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है बल्कि पूरी जागरूकता के साथ प्रयोग किया जाता है। यह समाज मातृसत्तात्मक है जहां संपत्ति सबसे छोटी बेटी को विरासत में मिलती है और महिलाएं परिवार की मुखिया के रूप में कार्य करती हैं लेकिन साथ ही उच्च अधिकारियों में पुरुष का वर्चस्व मौजूद है। जैसे अधिकांश सरकारी अधिकारी पुरुष हैं, विधान सभा में 60 में से केवल चार विधायी सदस्य महिला हैं। मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों पर विचार करें, सभी पुरुष हैं। पुलिस और आर्मी सर्विस में भी ज्यादातर पुरुषों का ही दबदबा है। इतिहास में भी सभी राजा पुरुष थे और अब भी मेघालय के राजा पुरुष हैं और कोई महिला रानी राज्य के कारोबार पर हावी नहीं है। हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि ऊपरी स्तर पर महिलाओं के साथ भेदभाव होता है। लेकिन फिर भी उन्हें उच्च अधिकारियों में भी प्रतिनिधित्व की आवश्यकता होती है।
प्रश्न उठता है कि क्या यह समाज सदैव मातृसत्तात्मक है? नहीं, कई इतिहासकारों का मानना है कि अतीत में, अधिकांश पुरुष अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए लड़ाई में जाते थे क्योंकि ये लड़ाकू जनजाति हैं। उनमें से कई की मृत्यु हो गई और उनमें से कई विदेश में बस गए, इसलिए पुरुषों की कमी हो गई और महिलाओं ने परिवार में प्रमुख स्थान ले लिया और साथ ही संपत्ति की उत्तराधिकारी बन गयीं । साथ ही पिता के उपनाम का कलंक भी मिट जाता है।
मातृसत्तात्मक समाज पुरुष के साथ किसी भी विरोध के बिना लैंगिक न्याय से युक्त समाज का रास्ता दिखाता है और बिना किसी हो-हल्ला के सुरक्षा प्रदान करता है । जबकि हमें इसके लिए शेष भारत में जागरूकता कार्यक्रम और सुरक्षा तंत्र के रूप में बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है, । यह न केवल शेष भारत के लिए एक सबक है जहां आज भी आधुनिक समय में दहेज और अन्य कारणों से महिलाओं की हत्या की जाती है। हमें एक लैंगिक न्याय से युक्त समाज के निर्माण के लिए समान भागीदारी और संसाधनों के समान स्वामित्व की भी आवश्यकता है।
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